Header Ads Widget

Birth Certificate बनाए मात्र 5 मिनट में घर बैठे नि : शुल्क, यहां से तुरंत करें आवेदन

 Birth Certificate: दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की बर्थ सर्टिफिकेट आज के समय में एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज बन गया है, जिसके चलते आपको कभी भी और कहीं भी इस सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ सकती है। तो दोस्तो अगर आपका या आपके बच्चे का जन्म सरकारी अस्पताल में हुआ है तो उसका बर्थ सर्टिफिकेट सरकारी अस्पताल में ही बन जाता है। लेकिन अगर आपके बच्चे का जन्म प्राइवेट अस्पताल में हुआ है तो आप यहां से मात्र 5 मिनट में बर्थ सर्टिफिकेट के अप्लाई कर सकते है। अगर आपको लगता है की Birth Certificate बनवाना बहुत ही मुश्किल काम है इसके लिए आपको हॉस्पिटल के कई चक्कर लगाने पड़ेंगे, तो दोस्तो हम आपको बता दे की ऐसा कुछ नही है। बर्थ सर्टिफिकेट आप अपने मोबाइल मात्र 5 मिनट में ऑनलाइन बना सकते है। दोस्तो इस आर्टिकल में आपको बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाने को सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा। 

Birth Certificate बनाए मात्र 5 मिनट में घर बैठे नि : शुल्क, यहां से तुरंत करें आवेदन

Birth Certificate बनाए मात्र 5 मिनट में घर बैठे नि : शुल्क, यहां से तुरंत करें आवेदन

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की बर्थ सर्टिफिकेट बच्चे के जन्म के 21 दिनों के भीतर ही बनना ले हालांकि बर्थ सर्टिफिकेट बाद में भी बनवाया जा सकता है। लेकिन उसके लिए आपको कुछ प्रक्रिया फॉलो करनी होगी। जो इस आर्टिकल में बताई गई है। और आपको अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के मात्र 15 रुपए का खर्च आएगा जो की आपको ऑनलाइन के माध्यम से देने होंगे। 

Birth Certificate का मुख्य विवरण :

आर्टीकल का नाम Birth Certificate कैसे बनाए
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
आवेदन।शुल्क मात्र 15 रुपे
आधिकारिक वेबसाइट
यहां क्लिक करें

Birth Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें :
Birth Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हमारे द्वारा बताए गई स्टेप्स को फॉलो करें। जिसकी सहायता से बहुत आसानी से घर बैठे बर्थ सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हो। 

  • सबसे पहले आपको इसकी अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा ( आधिकारिक वेबसाइट लिंक ) इस लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट इसकी वेबसाइट पर जा सकते हो। 
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर इसका होम पेज ओपन होगा इसके सर्च बार में आपको गवर्मेंट सर्विस के सामने एडवांस सर्च कैप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें
  • उसके बाद आपको कैटेगरी के अंदर बर्थ सर्टिफिकेट का ऑप्शन चयन करना होगा। और लोकेशन के ऑप्शन में अपने स्टेट का नाम सलेक्ट करके सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आप सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अब आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। जिसमे आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भर देना है और सिंबिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपका बर्थ सर्टिफिकेट बनकर तैयार हो जाएगा जिसे आप।अपने मोबाइल में डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते हो। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ