Header Ads Widget

घर बैठे बनाएं आयुष्मान कार्ड, मात्र 5 मिनट में, जानिए कैसे बनेगा आयुष्मान कार्ड

 आयुष्मान कार्ड : जैसा कि आप सब जानते है आयुष्मान कार्ड के द्वारा हम कही भी और कभी भी 5 लाख तक का फ्री इलाज करवा सकते है। आयुष्मान कार्ड योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी के द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत जो लोग गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है। उनको आर्थिक सहायता दी जाती है।


अगर आपको भी अपना इलाज फ्री में करवाना है लेकिन आपको पता ही नही है की फ्री में इलाज कैसे करवाते है तो में आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत की संपूर्ण जानकारी प्रदान करूंगा और बताऊंगा की आपको क्या करना है जिससे आप भी अपना इलाज फ्री में करवा सके। 


में अपना आयुष्मान कार्ड कैसे जांचू:

आयुष्मान कार्ड चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और लाभार्थी विकल्प पर क्लिक करना होगा। अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें, उस पर एक ओटीपी आयेगा। ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में डाले और लॉगिन पर क्लिक करे। उसके बाद अपने राज्य और जिले की जानकारी भरे। और नीचे संबिट पर क्लिक करें। उसके बाद आयुष्मान कार्ड की सूची सामने आ जाएगी। आप उसमे अपना नाम सफलता पूर्वक देख सकते है। 


आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें :

सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर लोगों करना होगा। उसके बाद आपको वहा आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरें और नीचे सुमित बटन पर क्लिक करें इस तरह आप सफलता पूर्वक आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ