Header Ads Widget

Google Play Store से पैसे कैसे कमाए

आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे की Google Play Store से पैसे कैसे कमाए।  हेलो दोस्तो, आज हम प्रस्तुत है, फिर से एक के नए ब्लॉग के साथ। दोस्तो Play Store का उपयोग तो आप सब लोग करते है सभी लोग प्ले स्टोर से कोई न कोई App download करते ही रहते है, लेकिन दोस्तो क्या आपको पता है की Play Store पर ये app कहा से आते है और जो प्ले स्टोर पर इन ऐप को पब्लिश कार्य है उसका क्या मिलता है। तो दोस्तो आज के इस लेख में हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे। 

Google Play Store से पैसे कैसे कमाए

Play Store पर App Upload करके कमाए महीने के 100000 रुपए तक:

Play Store पर App Upload करके कमाए महीने के 100000 रुपए तक:

आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे की आप प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमा सकते हो, कैसे आपको अपना अकाउंट बनाना है कैसे ऐप को अपलोड करना है और कैसे पैसा मिलेगा। सब कुछ जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। 


Table Of Contents -:

  •    Play Store से पैसे कैसे कमाए
  •    Play Store पर ऐप अपलोड कैसे करे
  •    Play Store में अपना बैंक अकाउंट कैसे add करें 


वैसे तो Google Play Store में डायरेक्ट पैसे कमाने का कोई तरीका नहीं मिलेगा। बल्कि गूगल paly Store को उपयोग करने के आपको पैसे भी देने पड़ेंगे। यहां तक कि इसमें कुछ App का यूज करने के भी पैसे देने होते है लेकिन यहां बहुत सारी एप्लीकेशन फ्री होती है

जिन्हे आप डाउनलोड कर सकते है। और पैसे कमा सकते है। तथा आप खुद की App और Games बनाकर भी लाखो की कमाई कर सकते है। यह ठीक उसी प्रकार जैसे आप Youtube Channel या blog बनाकर पैसे कमाते है। ठीक उसी प्रकार आप play Store पर ऐप बनाकर पैसे कमा सकते है। 

गूगल प्लेस्टोर क्या है?
Google Play Store का गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो खास तौर पर Apps के लिए बनाया गया है यहाँ से दुनियां का कोई भी व्यक्ति Apps Download करके Use कर सकता है या फिर अपनी कोई App Google Play Store में पब्लिश भी कर सकता है।

यह Google Play Store सिर्फ Android Mobile User के लिए बनाया गया है जिसका Use आप Android Mobile में Free में कर सकते है इसके लिए आपको बस एक Play Store की ID बनाने की जरूरत होगी जिसको हम Email ID /Gmail ID के नाम से जानते है।

Google Play Store के द्वारा पैसे कैसे कमाए :

आप केवल गूगल प्ले स्टोर के द्वारा सीधे पैसे नहीं कमा सकते हैं इसके लिए आपको या तो अपनी एप्लीकेशन बनानी पड़ती है या फिर किसी ऐसी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होता है जिसमें काम करने पर आपको पैसे मिलें।

गूगल Play Store पर पैसे कमाने के मुख्य रूप से दो तरीके हैं:-

  • गूगल प्ले स्टोर पर अपनी एप्प पब्लिश करके पैसे कमाए
  • पैसे कमाने वाली एप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके पैसे कमाए
अब इन दोनों तरीकों के बारे में एक – एक कर जानते हैं कि कैसे आप पैसे कमा सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर ज्यादा पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है खुद की एक एप्लीकेशन बनाकर Google Play Store पर उसे पब्लिश करें. अगर आप खुद की एक एप्लीकेशन बनाकर प्ले स्टोर पर Publish करते हैं तो जब अधिक से अधिक लोग आपके एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे तो आप Google Play Store से अनेक तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

Google Play Store से पैसे कैसे कमाए

Google Play Store पर App Publish करके पैसे कैसे कमाए:

एक बार जब आपकी एप्लीकेशन Play Store में सफलतापूर्वक Publish हो जाती है तो आपके पास पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध होते हैं:-

  • AdMob के द्वारा एप्प से पैसे कमाए – AdMob गूगल का ही एक Product है जिसके द्वारा एंड्राइड एप्प डेवलपर अपने एप्लीकेशन को Monetize कर सकते हैं पैसे कमा सकते हैं. जब भी आप अपने एंड्राइड मोबाइल में किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो उसमें Ad भी चलती है यह Ad AdMob के द्वारा ही Provide करवाई जाती है. AdMob किसी भी एंड्राइड एप्लीकेशन से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है.
  • Paid App बनाकर प्ले स्टोर से पैसे कमाए – आप अपनी App को Paid भी रख सकते हैं मतलब कि यूजर को आपकी एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के पैसे देने होंगे. Paid App बनाने के लिए आप ऐसी एप्लीकेशन बनानी होती है जिससे यूजर को फायदा पहुंचे अगर आप इस प्रकार की एप्लीकेशन को Paid रखेंगे जो कि Play Store में Free ने उपलब्ध हैं तो कोई भी यूजर आपके एप्लीकेशन को इस्तेमाल नहीं करेगा.
  • खुद को प्रोडक्ट को बेच सकते हैं – अगर आपके पास कोई Product है तो आप अपने Product से Related App बनाकर अपने Product को ऑनलाइन बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

अपने App को Google Play Store पर पब्लिश कैसे करें:


जब आपकी एप्प बनकर तैयार हो जाती है तो अगला Step आता है आपको अपनी एप्लीकेशन को Play Store पर पब्लिश करना होता है. अपनी एप्प को प्ले स्टोर पर पब्लिश करने के लिए आप निम्न स्टेप को Follow करें।

  • Google Play Console में अपना एक अकाउंट बना लीजिये जिसके लिए आपको एक Gmail ID की जरुरत पड़ेगी.
  • Play Store पर एप्प पब्लिश करने के लिए आपको 25$ की One Time Payment करनी पड़ती है. एक बार 25$ Pay करने के बाद आप कितनी भी एप्लीकेशन को Play Store में पब्लिश कर सकते हैं.
  • इसके बाद आप Homepage पर Upload Your First Apk वाले Option से अपने एप्प को Publish कर लीजिये.
आप अपनी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर कैसे पब्लिश कर सकते हो इसके बारे में हमने आपको पिछले एक लेख में विस्तृत रूप में बताया था. प्ले स्टोर में एप्प को पब्लिश कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप पिछले लेख को पढ़ सकते हैं।

Share your Feedback -
Comment us

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ